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UP Board Solutions for Class 4 Maths गिनतारा Chapter 16 समय
पढ़ो और बताओ
प्रश्न 1.
खाली स्थान की पूर्ति करो (पूर्ति करके)-
(क) घड़ी की छोटी सूई दर्शाती है – घंटा
(ख) घड़ी की बड़ी सूई दर्शाती है – मिनट
(ग) घड़ी की सबसे तेज चलने वाली सूई दर्शाती है – सेकंड
(घ) एक घंटे में मिनट होते हैं – 60
(ङ) एक दिन में घंटे होते हैं – 24
प्रश्न 2.
प्रत्येक घड़ी द्वारा दर्शाया समय लिखो-
उत्तर:
1 बजकर 25 मिनट
उत्तर:
2 बजकर 45 मिनट
उत्तर:
3 बजकर 30 मिनट
प्रश्न 3.
दिए गए समय को घड़ी की सूइयों द्वारा प्रदर्शित करो (प्रदर्शित करके)-
4 बजकर 45 मिनट
7 बजकर 13 मिनट
9 बजकर 5 मिनट
11 बजकर 20 मिनट
प्रश्न 4.
घंटे में बदलो (घंटे मे बदलकर)-
(क) 2 दिन 5 घंटे = 53 घंटे
(ख) 1 सप्ताह 8 घंटा = 176 घंटे
(ग) 2 सप्ताह 2 दिन = 384 घंटे
(घ) 180 मिनट = 3 घंटे
(ङ) 270 मिनट = साढ़े 4 घटे
प्रश्न 5.
मिनट में बदलो। (मिनट में बदलकर)-
(क) 8 घंटा = 480 मिनट 7
(ख) 6 घंटा 40 मिनट = 400 मिनट
(ग) 1 दिन 5 घंटा = 1740 मिनट
(घ) 30 दिन 3 मिनट = 43203 मिनट
(ङ) 1 सप्ताह = 10080 मिनट
तुम जानते हो कि-
प्रश्न 1.
रिक्त स्थान की पूर्ति करो (पूर्ति करके)-
(क) 6 बजकर मिनट = पौने सात बजे
(ख) 10 बजकर मिनट = साढ़े दस बजे
(ग) 4 बजकर मिनट = सवा चार बजे
(घ) 3 बजकर 30 मिनट – साढ़े तीन बजे |
(ङ) 5 बजकर 15 मिनट = सवा पाँच बजे
(च) 11 बजकर 45 मिनट -पौने बारह बजे
प्रश्न 2.
समय को प्रदर्शित करो (प्रदर्शित करके)-
(क) साढ़े पाँच बजे = 5:30
(ख) साढ़े छह घंटे = 6:30
(ग) 4 बजकर 30 मिनट = 4:30
(घ) 6 घंटे 7 मिनट = 6:07
(ङ) 11 घंटे 2 मिनट = 11:02
प्रश्न 3.
मिनट को सेकंड तथा सेकंड को मिनट में बदलो (बदलकर)-
(क) 5 मिनट = 300 सेकंड
(ख) 10 मिनट = 600 सेकंड
(ग) 455 सेकंड = 7 मिनट 35 सेकंड
(घ) 300 सेकंड = 5 मिनट 0 सेकंड
(ङ) 720 सेकंड . = 12 मिनट 0 सेकंड
(च) 215 सेकंड = 3 मिनट 35 सेकंड
(छ) 120 सेकंड = 2 मिनट 0 सेकंड
प्रश्न 4.
नीचे लिखे समय के समाने पूर्वाह्न या अपराह्न पर सही (✓) का निशान लगाओ (निशान लगाकर)-
(क) 2:30 बजे दोपहर बाद – पूर्वाह्न / अपराह्न (✓)
(ख) 4:05 बजे प्रातः – (✓) पूर्वाह्न / अपराह्न
(ग) 4:15 बजे सायं – पूर्वाह्न / अपराह्न (✓)
(घ) 12 बजे रात्रि – (✓) मध्यरात्रि / मध्याह्न
(ङ) 1:00 बजे दोपहर बाद – पूर्वाह्न / अपराह्न (✓)
(च) 3:00 बजे रात्रि – (✓) पूर्वाह्न / अपराह्न
प्रश्न 5.
तीन घंटे बाद क्या समय होगा-
(क) 6:50 पूर्वाह्न – 19:50 पूर्वाह्न
(ख) 9:30 पूर्वाह्न – 12:30 पूर्वाह्न
(ग) 11:30 अपराहन – 2:30 पूर्वाह्न
(घ) 12:00 मध्यरात्रि – 3:00 पूर्वाहन
(ङ) 12:00 मध्याह्न – 3:00 अपराह्न
(च) 4:20 सायं – 7:20 अपराह्न
प्रश्न 6.
4 घंटे पूर्व क्या समय होगा-
(क) 8:00 बजे प्रातः – 4:00 बजे पूर्वाह्न
(ख) 9:30 बजे प्रातः – 5:30 बजे पूर्वाह्न
(ग) 12:00 मध्याहन – 8:00 पूर्वाहन
(घ) 130 बजे दोपहर बाद – 9:30 पूर्वाह्न
(ङ) 4:10 बजे सायं – 12:10 दोपहर
(च) 12:00 बजे मध्यरात्रि – 8:00 अपराहून
प्रश्न 7.
निम्नलिखित तालिका में दिए गए 12 घंटे समय घड़ी के समय लिखे हैं। इस समय को 24 घंटे घड़ी समय में बदलो (बदलकर)-
नोट-विद्यार्थी 24 घंटे वाली समय घड़ी स्वयं बनाएँ और उसमें इन समयों को दर्शाएँ।
अभ्यास
प्रश्न 1.
नर्गिस की मम्मी प्रातः 5:30 बजे सोकर उठती हैं। आधा घंटे बाद वे नर्गिस को उठाती हैं। नर्गिस कितने बजे सोकर उठती है?
हल:
प्रश्नानुसार, नर्गिस सोकर उठती है = 5:30 + 0:30
= 5:60 = 6:00 बजे
प्रश्न 2.
विपिन की दादी रात को 10 बजे सो जाती हैं। वे साढ़े पाँच घंटा सोती हैं। विपिन की दादी कितने बजे सोकर उठती हैं?
हल:
प्रश्नानुसार, विपिन की दादी सोकर उठती हैं = 10:00 + 5:30
= 15:30 बजे
= 3:30 बजे प्रातः
प्रश्न 3.
सुषमा की दीदी प्रातःकाल 45 मिनट व्यायाम करती हैं। वे 7:00 बजे व्यायाम करना समाप्त करती हैं। सुषमा की दीदी व्यायाम करना कब शुरू करती हैं?
हल:
प्रश्नानुसार, सुषमा की दादी व्यायाम करना शुरू करती हैं = 7:00 – 0:45
= 6:15 बजे प्रातः
प्रश्न 4.
फ्लोरेंस और जैक्लीन दोनों जुड़वा बहनें हैं। उनका स्कूल प्रातः 10 बजे लगता है। वे घर से 9 बजकर 15 मिनट पर निकलती हैं तब समय से स्कूल पहुँचती हैं। उन्हें स्कूल पहुँचने में कितना समय लगता है?
हल:
प्रश्नानुसार, स्कूल पहुँचने में लगा समय – 10:00 – 9:15
= 0:45 मिनट
प्रश्न 5.
सुरेंद्र ने 2 घण्टा 40 मिनट तक सिलाई की। यदि सिलाई का काम शाम 4:30 बजे समाप्त हुआ तो सुरेंद्र ने कितने बजे सिलाई करना शुरू किया?
हल:
प्रश्नानुसार, सिलाई शुरू किया = 4:30 – 2:40
= 1:50 बजे अपराह्न
प्रश्न 6.
9:45 प्रातः के 5 घंटे बाद क्या समय होगा-
(क) 1:45 अपराह्न
(ख) 2:45 अपराह्न
(ग) 2:45 पूर्वाह्न
हल:
9:45 + 5:00 – 14:45
उत्तर:
(ख) 2:45 अपराह्न
प्रश्न 7.
तालिका में खाली स्थानों को भरो-
नोट-विद्यार्थी स्वयं हल करें।
अपने आप-5
नोट-विद्यार्थी इन्हें अपने अध्यापक की सहायता से स्वयं बनाएँ।
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